सरकार की तरफ से मिलेंगी सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी, ऐसे करे अप्लाई Solar Rooftop Subsidy Yojana

31

Solar Rooftop Subsidy Yojana: अगर आप भी बिजली से मुक्ति प्राप्त करना चाहते हैं तो आज हम आपको बताएंगे सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के बारे में जिसके माध्यम से आप सोलर रूफटॉप सब्सिडी का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। और इसके लिए आपको बिजली के बल से भी राहत मिलने वाली है। 

अभी के समय में बढ़ती हुई महंगाई के चलते लोगों को बिजली के बिल में काफी ज्यादा समस्या हो रही है ऐसे में अगर आप बिजली के बिल को हर महीने भरना नहीं चाहते हैं तो आप सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना का हिस्सा बन सकते हैं, जिसके तहत आपको काफी सारे लाभ प्रदान किए जाएंगे, जिनके बारे में आज हम डिटेल में बात करने वाले हैं।

Solar Rooftop Subsidy Yojana

अभी हाल फिलहाल में केंद्र सरकार की तरफ से गरीबों के लिए एक वेतन योजना शुरू की गई थी इसके तहत सरकार की तरफ से घर ऑफिस फैक्ट्री पूरी या फिर कहीं पर भी सोलर पैनल लगाए जा सकते हैं नए सोलर पैनल लगाने पर आपको सरकार की तरफ से सब्सिडी का भी लाभ प्रदान किया जाता है। 

इसके साथ ही इस योजना के अंतर्गत देश के हर नागरिक को बेहद काम करते में बिजली का लाभ मिलेगा 1 किलो वाट या फिर उससे अधिक का सोलर रूफटॉप सिस्टम लगवा सकते हैं जिसकी लागत 5 से 6 साल में आराम से शुरू हो जाएगी इसके बाद 20 साल 25 साल तक आप मुफ्त में बिजली का इस्तेमाल कर पाएंगे इसके लिए आपको किसी भी प्रकार का कोई बिल देने की जरूरत नहीं रहेगी। 

जाने पात्रता के बारे में 

  • इसके लिए भारतीय मूल निवासी आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।
  • आपके पास पहले से ही अपना बिजली कनेक्शन होना चाहिए तभी आप सोलर सब्सिडी के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
  • इस योजना के तहत केवल घरेलू बिजली उपभोक्ता ही पात्र माने जाते हैं।

महत्वपूर्ण दस्तावेज 

  • आधार कार्ड 
  • मोबाइल नंबर 
  • ईमेल आईडी 
  • बैंक अकाउंट से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी 
  • पासपोर्ट साइज फोटो 

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के लिए अप्लाई कैसे करें  

आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट या फिर कहीं पोर्टल पर चले जाना है वहां पर जाने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के विकल्प पर क्लिक करना है इसके बाद आपको अपने राज्य का चुनाव करना है और बिजली बिजली वितरण कंपनी का चुनाव करना है इसके बाद आपको अपने बिजली उपभोक्ता संख्या और मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी सभी प्रकार की जानकारी दर्ज कर देनी है।

इसके बाद आपको कुछ समय तक इंतजार करना है अगर आपको अप्रूवल मिलता है तो आगे की प्रक्रिया पूरी की जाएगी और आपके बैंक अकाउंट में सब्सिडी की राशि भी भेज दी जाएगी। इसी प्रकार से आप बहुत ही आसानी से सब्सिडी योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Related Posts