नवोदय विद्यालय के एडमिशन फॉर्म भरना शुरू, ऑनलाइन आवेदन करें

14

जैसा कि आप सभी को पता होगा कि नवोदय विद्यालय देश की सर्वोत्तम विद्यालयो में से एक विद्यालय माना जाता है और लगभग सभी विद्यार्थियों की इच्छा रहती है कि वह नवोदय विद्यालय में अपना अध्ययन पूरा करें।

वर्तमान समय में नवोदय विद्यालय समिति की ओर से नवोदय विद्यालय के अंतर्गत कक्षा 9वी एवं 11वीं के आवेदन फार्म भरे जा रहे हैं और यदि आपको भी नवोदय विद्यालय में कक्षा 9वी या 11वीं में प्रवेश करना है तो आप इसके लिए वर्तमान समय में ऑनलाइन आवेदन पूरा कर सकते हैं।

आप सभी विद्यार्थियों को नवोदय विद्यालय कक्षा 9वी एवं 11वीं का आवेदन फॉर्म भरने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत होगी जिसकी जानकारी हमने आपको आर्टिकल में बताइ है और एडमिशन संबंधित जानकारी के लिए आप हमारे आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Navodaya Vidyalaya Admission 2024

नवोदय विद्यालय संगठन के द्वारा नवोदय विद्यालय नवमी एवं ग्यारहवीं के अंतर्गत आवेदन फॉर्म भरे जा रहे हैं और आप सभी विद्यार्थियों को जल्द पूरा करना होगा क्योंकि बहुत जल्द इसके आवेदन की अंतिम तिथि आ जाएगी और अंतिम तिथि निकल जाने के बाद आप आवेदन फॉर्म नहीं भर सकेंगे।

आप सभी विद्यार्थी नवोदय विद्यालय कक्षा 9वी 11वीं का आवेदन फार्म इसकी आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in के माध्यम से आप ऑनलाइन तरीके से भर सकते हैं। हालांकि आप सभी विद्यार्थियों को इसका आवेदन फार्म 30 अक्टूबर तक या इसके भर लेना है क्योंकि 30 अक्टूबर आवेदन की अंतिम तिथि है।

नवोदय विद्यालय की चयन परीक्षा

वे सभी विद्यार्थी जो कक्षा 9वी एवं 11वीं में एडमिशन लेने हेतु नवोदय विद्यालय के अंतर्गत आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर लेंगे उन सभी की जानकारी के लिए बता दें कि इसके बाद में जवाहर नवोदय विद्यालय समिति की ओर से नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा को आयोजित करवाया जाएगा।

जो 8 फरवरी 2025 को सुबह 11:00 से दोपहर 1:30 बजे के मध्य में आयोजित करवाई जाएगी और इस परीक्षा में सफल होने के बाद ही उम्मीदवार नवोदय विद्यालय में अध्ययन कर सकेंगे।

नवोदय विद्यालय एडमिशन फॉर्म हेतु आवश्यक दस्तावेज

नवोदय विद्यालय के अंतर्गत कक्षा 9वी एवं 11वीं का आवेदन फॉर्म भरते समय विद्यार्थियों के पास में कुछ दस्तावेज होना जरूरी है जो निम्न है :-

  • वर्तमान समय की फोटो
  • पूर्व कक्षा की अंकसूची
  • आधार कार्ड
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • सिग्नेचर
  • माता-पिता के सिग्नेचर

नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा समय अवधि

आप सभी विद्यार्थियों को बताते चलें कि नवोदय विद्यालय समिति के द्वारा आयोजित की जाने वाली चयन परीक्षा से संबंधित जानकारी की भी घोषणा की जा चुकी है और ऐसी जानकारी सामने आई है की परीक्षा की समय अवधि 2 घंटे 30 मिनट की होगी वही दिव्यांग (विभिन्न रूप से सक्षम) छात्रों को अतिरिक्त 50 मिनट का समय प्राप्त होगा।

नवोदय विद्यालय 9वी कक्षा परीक्षा पैटर्न

नवोदय विद्यालय के अंतर्गत परीक्षा पैटर्न कक्षा नवमी की परीक्षा में कुल 100 प्रश्न रहेंगे इसके अंतर्गत अंग्रेजी के 15 हिंदी के 15 गणित के 35 एवं सामान्य विज्ञान के 35 प्रश्न शामिल रहेंगे। इसके अलावा सभी प्रकार के प्रश्न वस्तुनिष्ठ रूप में होंगे।

नवोदय विद्यालय 11वी कक्षा परीक्षा पैटर्न

यदि 11वीं कक्षा के अंतर्गत चयन परीक्षा पैटर्न की बात की जाए तो इसमें भी कुल 100 प्रश्न रहेंगे जिसमें मानसिक क्षमता के 20 प्रश्न ,विज्ञान के 20 प्रश्न, अंग्रेजी के 20 प्रश्न, गणित के 20 प्रश्न एवं सामाजिक विज्ञान के 20 प्रश्न शामिल रहेंगे और कुल अंक भी 100 रहेंगे।

नवोदय विद्यालय एडमिशन के लिए फॉर्म कैसे भरें?

  • आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले इसके आधिकारिक पोर्टल को ओपन करना पड़ेगा।
  • पोर्टल ओपन करने के बाद में आप उसके होम पेज में जाना है।
  • इसके बाद महत्वपूर्ण समाचार अनुभाग में जाना होगा।
  • अब आपको संबंधित कक्षा की आवेदन संबंधी लिंक पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद रजिस्ट्रेशन से जुड़ी लिंक मिल जाएगी जिस पर आपको क्लिक करना है।
  • अब रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा जिसमें आपको आवश्यक जानकारी दर्ज करनी है।
  • अब आपको लॉगिन करना है और मांगे गए शुल्क का भुगतान करना है।
  • इस प्रकार आपका एडमिशन फॉर्म भर जाएगा और आप इसका प्रिंटआउट निकाल ले।

FAQs

नवोदय विद्यालय एडमिशन फॉर्म जानकारी कैसे प्राप्त करें?

नवोदय विद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

नवोदय विद्यालय कक्षा 9वी और 11वीं की आवेदन की अंतिम तिथि क्या है?

नवोदय विद्यालय 9वी एवं 11वीं कक्षा के आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 30 अक्टूबर है।

नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा में प्रश्नों किस प्रकार के होंगे?

नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा में सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के रहेंगे।

Related Posts