इतने दिन सभी स्कूल कॉलेज बंद, नई छुट्टिओं की लिस्ट जारी

27

अक्टूबर के महीने में विद्यार्थियों को सबसे अधिक छुट्टियां मिलती हैं। इसके पीछे वजह है कि इस महीने में बहुत सारे त्योहार होते हैं। आपको जानकारी के लिए बता दें कि अक्टूबर में लगभग 10 दिनों की छुट्टियां छात्रों को मिलने की पूरी संभावना है।

अगर आप भी किसी स्कूल में या किसी शिक्षा संस्थान में पढ़ने जाते हैं तो आपको इन सभी छुट्टियों के बारे में जरूर पता होना चाहिए। इससे आपको यह फायदा होगा कि आप यदि कहीं घूमने का प्लान बनाना चाहते हैं तो आसानी से बना पाएंगे।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि अक्टूबर के महीने में आपको कौन-कौन सी डेट को स्कूल नहीं जाना। इसलिए यदि आप पूरी छुट्टियों की जानकारी विस्तार पूर्वक हासिल करना चाहते हैं तो इस पोस्ट को आप अंत तक जरूर पढ़िए।

School Holidays October 2024

पढ़ाई करने वाले छात्रों को अक्टूबर का महीना बहुत ज्यादा पसंद होता है। फिर चाहे वह विद्यार्थी स्कूल में पढ़ता हो या फिर कॉलेज में या किसी और शिक्षा संस्थान में। दरअसल अक्टूबर में जो छुट्टियां होती हैं इनका बहुत ज्यादा महत्व होता है।

अक्टूबर के महीने में बहुत सारे त्यौहार पड़ते हैं जिसकी वजह से इस माह में बच्चों को सबसे अधिक छुट्टियां प्राप्त होती हैं। इस बार अक्टूबर के महीने में बहुत से बड़े त्यौहार जैसे दुर्गा पूजा, गांधी जयंती, दशहरा, छोटी दीवाली, दिवाली इत्यादि हैं।

यही वजह है कि पढ़ने वाले बच्चों को अक्टूबर का यह महीना छुट्टियों के लिहाज से बेहद पसंद होता है। जो लोग घूमने फिरने के शौकीन होते हैं वे अपनी यात्रा के बारे में योजना बना सकते हैं और मस्ती कर सकते हैं।

अक्टूबर के महीने में रहेगी इतनी छुट्टियां

जैसा कि हमने आपको बताया कि अक्टूबर एक ऐसा महीना है जिसमें छात्रों को सबसे ज्यादा छुट्टियां मिलती हैं। इसके तहत तकरीबन 9 से 10 दिन तक विद्यालयों को बंद रखा जाएगा। जिसकी वजह से विद्यार्थियों की बहुत मौज हो सकती है।

यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें की सबसे पहली छुट्टी अक्टूबर में गांधी जयंती के मौके पर थी। बताते चलें कि 2 अक्टूबर को बुधवार के दिन देश के सभी स्कूलों में अवकाश रखा गया था। इस तरह से फिर बच्चों को बुधवार के बाद तीन दिन और विद्यालय जाना पड़ा था फिर रविवार की छुट्टी मिल गई थी।

दुर्गा पूजा की वजह से रखे जाएंगे स्कूल बंद

2 अक्टूबर गांधी जयंती के बाद अक्टूबर के महीने में नवरात्र भी शुरू हो रहे हैं जिनका महत्व बहुत ज्यादा होता है। बताते चलें कि 3 अक्टूबर 2024 से नवरात्र आरंभ हो रहे हैं। इसके बाद इस महीने में दूसरा बड़ा त्यौहार दुर्गा पूजा का है। इस दिन देश के सभी स्कूलों को कार्यालयों को और कॉलेजों को बंद रखा जाएगा।

यहां जानकारी के लिए बता दें कि 9 अक्टूबर से लेकर 13 अक्टूबर के दौरान दुर्गा पूजा के पर्व को धूमधाम से मनाया जाने वाला है। वैसे तो इस त्यौहार का महत्व पूरे देश के लोगों के लिए है लेकिन बिहार और बंगाल के लोग दुर्गा पूजा को बहुत ज्यादा हर्ष उल्लास के साथ मनाते हैं।

दशहरे पर बंद रहेंगे स्कूल 2024

जैसे ही दुर्गा पूजा खत्म होगी तो इसके बाद फिर दशहरे का पावन त्योहार आ जाएगा। बताते चलें कि अक्टूबर के महीने में दशहरा 12 अक्टूबर यानी शनिवार के दिन पड़ेगा। इस मौके पर हमारे देश के ज्यादातर सभी राज्यों में और शहरों में छुट्टी रहेगी।

स्कूल कॉलेज के अलावा दफ्तरों को भी बंद रखा जाएगा। इस तरह से शनिवार के दिन दशहरा होगा लेकिन फिर अगले दिन रविवार पड़ेगा जिसकी वजह से बच्चों की छुट्टी रहेगी। इसलिए दशहरे वाले दिन बच्चे खूब मौज मस्ती और घूमना फिरना कर सकते हैं और अगले दिन रविवार को घर पर आराम कर सकते हैं।

दीपावली पर भी पड़ेगी कई छुट्टियां

दिवाली का त्यौहार काफी बड़ा त्यौहार होता है। इस पर्व को पूरे देश के लोग बहुत ही धूमधाम से और खुशी के साथ मनाते हैं। बता दें कि दिवाली में विद्यार्थियों को बहुत सी छुट्टियां एक के बाद एक लगातार मिलती हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि दिवाली से पहले धनतेरस और नरक चतुर्दशी एवं छोटी दिवाली के दिन भी सभी कार्यालयों को, स्कूलों को और शिक्षा संस्थानों को बंद रखा जाएगा। इस प्रकार से 29 अक्टूबर को धनतेरस है जिसके चलते सरकारी छुट्टी रहेगी।

इसके बाद फिर 30 अक्टूबर को छोटी दिवाली का पर्व है और 31 अक्टूबर को दिवाली है। इस प्रकार से बच्चों को और बड़ों को इस दिन सरकारी अवकाश मिलेगा। इसलिए यदि आपको अक्टूबर के महीने में किसी अपने खास से मिलने का प्लान बनाना है या फिर घूमने फिरने का तो आप आसानी के साथ बना सकते हैं।

FAQs

अक्टूबर के महीने में कितनी छुट्टियां पड़ेंगी?

इस बार अक्टूबर के महीने में विद्यार्थियों को 9 दिन से लेकर 10 दिन तक की छुट्टियां प्राप्त हो सकती हैं।

दशहरे पर कितने दिन की छुट्टियां मिलेंगी?

दशहरे यानी विजयदशमी के अवसर पर 2 दिन की छुट्टियां मिलेंगी क्योंकि दशहरा 12 अक्टूबर को है और इस दिन शनिवार है। इस तरह से अगले दिन रविवार की भी छुट्टी रहेगी।

अक्टूबर के महीने में दिवाली किस दिन है?

छोटी दिवाली 30 अक्टूबर को है जबकि बड़ी दिवाली को पूरे देश भर में 31 अक्टूबर को मनाई जाएगी।

Related Posts